Police Recruitment (Police Bharti)-100% Important Course

police recruitment
police recruitment

Police recruitment राज्य का विषय है और जिसके कारण  भिन्न भिन्न राज्यों में Police recruitment  के लिए शैक्षणिक योग्यता कहीं क्लास 10वीं पास है तो कहीं क्लास 12वीं पास| 

इसी तरह Police recruitment  परीक्षा में परीक्षा के विषय भी अलग-अलग हैं;  कुछ राज्यों में पुलिस भर्ती परीक्षा में गणित से सवाल पूछे जाते हैं और कुछ राज्यों में नहीं पूछे जाते हैं| 

हमने जानबूझकर यहां पर गणित;  सामान्य  जागरूकता और तर्कशास्त्र  विषयों को आपके तैयारी के लिए सम्मिलित किया है साथ ही आपको हम यह आगाह करना चाहते हैं कि आप अपने राज्य के अनुसार   नीचे दिए गए विषयों से अपने तैयारी के लिए विषयों का चयन करें|

आप की तैयारी क्रम में जो भी आवश्यकता होती है हमारे तरफ से संपूर्ण प्रयास  किया गया है उन चीजों को  आपके पास मुहैया करवाने का|  आप तो जानते ही हैं कि पुलिस भर्ती के लिए शारीरिक क्षमता भी एक अहम मुद्दा होता है और जिस पर आप को पहले से ही सचेत होना होता है| 

प्रत्येक राज्य में Police recruitment के लिए शारीरिक योग्यता जैसे ऊंचाई, छाती का माप और वजन अलग-अलग वर्गों के लिए अलग अलग होता है इस कारण पिछले साल के  नोटिफिकेशन से यह तस्दीक अवश्य कर लें कि शारीरिक योग्यता में आप पुलिस भर्ती के लिए अनुकूल हैं या नहीं फिर तैयारी शुरू करें। 

क्योंकि मेरा व्यक्तिगत अनुभव रहा है कि कुछ अभ्यर्थी तैयारी शुरू करने के पहले शारीरिक ऊंचाई , छाती के माप और अपने वजन पर कैटेगरी के हिसाब से ज्यादा तवज्जो नहीं देते हैं और तैयारी शुरू कर देते हैं जिससे कभी-कभी उन्हें मायूस  भी  होना पड़ता  है।

हमारा यह प्रयत्न है कि आप जरूरत के टॉपिक को विज्ञान सम्मत विधि से सीखे और  साथ ही  समय अनुसार रिवीजन करके  खुद को इतना मजबूत बना ले की परीक्षा हर हाल में आप सफलता से पास कर सकें। 

यह सच है कि अगर आप प्रत्येक दिन निश्चित 6 घंटा का वक्त देते हैं तो 90 दिन से 120 दिन के अंदर आपकी तैयारी लगभग संपूर्ण हो जाती है और बताए गए रूप में अगर आप तैयारी करते हैं तो आपको प्रत्येक  विषय सही तरीके से याद रहती हैं। 

यह कोर्स फ्री में आप लोगों को उपलब्ध कराया जा रहा है मगर इसका मतलब यह कतई नहीं है कि यहां जो विषय वस्तु उपलब्ध कराया जा रहा है उसके मानदंड निम्न स्तर के हैं। 

प्रत्येक टॉपिक के साथ अन्य कोशिश किया है कि आपको एक मॉक टेस्ट उपलब्ध कराया जाए एवं संपूर्ण ऐप में सात हजार से ज्यादा मॉक टेस्ट दिए गए हैं जो अपने आप इस ऐप की मापदंड और हमारे कोशिश की गहराई को दर्शाता है।

 एक बात को अवश्य याद रखें की रिवीजन के बगैर कुछ भी याद रखना संभव नहीं है;  इस कारण तैयारी के बाद  सातवें दिन;  21 वे दिन और फिर परीक्षा के पहले एक बार टेस्ट देकर रिवीजन करें क्योंकि रिवीजन करने का यह सबसे सर्वोत्तम तरीका है।

प्रत्येक विषय में हमने उन्हीं सवालों को लिया है जो परीक्षा में पूछे गए थे और जो परीक्षा के दृष्टिकोण से अत्यंत महत्वपूर्ण है|  अगले कुछ दिनों में  अलग से  पिछले परीक्षाओं में जो सवाल पूछे गए हैं उन्हें भी सम्मिलित करेंगे जिससे कि आप समुचित प्रैक्टिस कर सकें और साथ ही साथ खुद की तैयारी की सही आकलन कर सकें|

 कहने का आशय यह है कि इस ऐप में केवल पढ़ने के लिए सामग्री नहीं दिया गया है--- बल्कि आप टेस्ट देकर जल्द से जल्द याद कर सकें और समय पर रिवीजन कर सके इसके लिए सभी सुविधा आपके लिए 100% फ्री में मुहैया कराया गया है। 

हमारे इस प्रयत्न के एवज में हम आपसे बस इतना ही आशा करते हैं की इस ऐप को आप अपने दोस्तों को भी अवश्य शेयर करेंगे जिससे ज्यादा से ज्यादा छात्रों को यह सुविधा प्राप्त हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *