Comptroller and Auditor General of India & Attorney General-100% important facts

Spread the love

(1)निम्नलिखित में से किसके द्वारा भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक(Comptroller and auditor General of India) के पद का सृजन किया गया था?

(a)संसदीय अधिनियम द्वारा

(b)संविधान द्वारा

(c)मंत्रिमंडल के संकल्प द्वारा

(d)इनमें से कोई नहीं

Ans-b

(2)भारत का नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (Comptroller and auditor General of India) अपना प्रतिवेदन देता है-

(a)लोकसभाध्यक्ष को

(b)प्रधानमंत्री को

(c)वित्त मंत्री को

(d)राष्ट्रपति को

Ans-d

(3)सर्वोच्च न्यायालय, निर्वाचन आयोग, संघ लोक सेवा आयोग, नियंत्रक महालेखा परीक्षक का कार्यालय जैसी संस्थाओं में एक लक्षण समान है, वह क्या है?

(a)वे परामर्शदात्री संस्थाएं हैं

(b)वे संविधानेतर संस्थाएं हैं

(c)वे विधान-मंडलों द्वारा नियंत्रित है

(d)वे संवैधानिक संस्थाएं हैं

Ans-d

(4)निम्नलिखित में से कौन राष्ट्रपति के प्रसाद पर्यन्त अपना पद धारण करता है?

(a)भारत का नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक

(b)मुख्य निर्वाचन आयुक्त

(c)लोकसभा अध्यक्ष

(d)भारत का महान्यायवादी

Ans-d

(5)निम्नलिखित में से वह कौन-सा अधिकारी है जो भारत सरकार के वित्तीय लेन देनों के लेखाकरण के लिए जिम्मेदार होता है?

(a)वित्त सचिव

(b)नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक

(c)महालेखा नियंत्रक

(d)अध्यक्ष, वित्त आयोग

Ans-b

comptroller and auditor general of india

सामान्य ज्ञान में भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक(Comptroller and auditor General of India)  से आज तक बहुत सारे सवाल स्नातक स्तर से मैट्रिक स्तर के परीक्षाओं में पूछे गए हैं| भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक(Comptroller and auditor General of India) के सारे महत्वपूर्ण सवालों को जिन्हें किसी ने किसी परीक्षा में पूछा गया है उन सवालों को हमने आपके लिए संकलित किया है|

तैयारी करने के क्रम में हमने  इस पेज पर केवल भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक(Comptroller and auditor General of India)  से संबंधित 5  सवालों को दिया है और बाद बाकी 50से ज्यादा सवालों को एक लिंक  के द्वारा अलग से दिया है जिससे कि  विज्ञापन के कारण आपके पढ़ाई में व्यवधान नहीं पहुंचे।

आप कैसे विधिवत रूप से एवं विज्ञान सम्मत तरीके से पढ़ सकते हैं उसका विवरण नीचे दिया गया है जिसे अवश्य धैर्य पूर्वक पढ़ेंगे क्योंकि उस विधि से कम प्रयत्न से सम्पूर्ण तैयारी करने में सक्षम हो जाएंगे।

वैज्ञानिक विधि पूर्वक सीखने के लिए, अर्थात सवाल आप को संपूर्ण रूप से परीक्षा हॉल तक याद  रहे इसके लिए केवल पढ़ना ही जरूरी नहीं है बल्कि बार-बार टेस्ट देकर अभ्यास करना भी अत्यंत आवश्यक है| 

अगर आपको 50 सवाल जवाब सीखना है तो पहले 10 से ज्यादा सवाल जवाब एक साथ ना पढ़ें-- फिर 10 सवाल को पढ़ें और ऑप्शन से खुद जवाब की तलाश करें और उत्तर से मिला लें।  यह क्रम चार पांच बार दोहराएं फिर अगले 10 सवाल  को ले। 

इस तरह से 50 सवाल को तैयार करने में मुश्किल से 50 मिनट के करीब लगता है।  आप की तैयारी संपूर्ण रूप से हो सके इसके लिए इस भारतवर्ष में एक मात्र यही ऐप है जिसमें हर सवाल जवाब को मॉक टेस्ट के रूप में फ्री में आप को मुहैया कराया गया है। 

जब आपके सवाल जवाब पर कर तैयार हो जाते हैं तो अत्यंत आवश्यक है कि इन पर आप मॉक टेस्ट दें ।विज्ञापन रहित जहां सवाल जवाब दिए गए हैं उसके नीचे ही मॉक टेस्ट का लिंक दिया गया है। 

अपना नाम लिखें और मॉक टेस्ट दें-- 100% फ्री है।  प्रत्येक 50 सवाल पर टेस्ट देने के लिए 7 से 10 मिनट का वक्त लगता है।  एक बार टेस्ट देकर छोड़ ना दें बल्कि बार-बार टेस्ट दें और तब तक टेस्ट दें जब तक आप को 90% से ज्यादा मार्क्स नहीं मिल जाता है।

 एक बात को अवश्य याद रखें की रिवीजन के बगैर कुछ भी याद रखना संभव नहीं है;  इस कारण तैयारी के बाद  सातवें दिन;  21 वे दिन और फिर परीक्षा के पहले एक बार टेस्ट देकर रिवीजन करें क्योंकि रिवीजन करने का यह सबसे सर्वोत्तम तरीका है।

 कहने का आशय यह है कि इस ऐप में केवल पढ़ने के लिए सामग्री नहीं दिया गया है--- बल्कि आप टेस्ट देकर जल्द से जल्द याद कर सकें और समय पर रिवीजन कर सके इसके लिए सभी सुविधा आपके लिए 100% फ्री में मुहैया कराया गया है। 

हमारे इस प्रयत्न के एवज में हम आपसे बस इतना ही आशा करते हैं की इस ऐप को आप अपने दोस्तों को भी अवश्य शेयर करेंगे जिससे ज्यादा से ज्यादा छात्रों को यह सुविधा प्राप्त हो।

टेस्ट देने की सुविधा को कभी अनदेखा नहीं करें।

Maratha Samrajya

सामान्य ज्ञान में Maratha Samrajya से आज तक बहुत सारे सवाल स्नातक स्तर से मैट्रिक स्तर के परीक्षाओं में पूछे गए हैं| Maratha Samrajya के सारे महत्वपूर्ण सवालों को जिन्हें किसी ने किसी परीक्षा में पूछा गया है उन सवालों को हमने आपके लिए संकलित किया है|

सामान्य ज्ञान में Maratha Samrajya से आज तक बहुत सारे सवाल स्नातक स्तर से मैट्रिक स्तर के परीक्षाओं में पूछे गए हैं| Maratha Samrajya के सारे महत्वपूर्ण सवालों को जिन्हें किसी ने किसी परीक्षा में पूछा गया है उन सवालों को हमने आपके लिए संकलित किया है|

यूरोप से भारत आगमन(Europeans Penetration into India)का एक लंबा इतिहास है और इसमें बहुत सारे किरदार भी हैं। परीक्षा के दृष्टिकोण से यूरोप से भारत आगमन(Europeans Penetration into India) के ऊपर कई तरह के सवाल पूछे जाते हैं एवं यह चैप्टर काफी विस्तृत है।

Once, it was paid course, now it's 100% free

Once, it was paid course, now it's 100% free

Vice president of india: what to know about?
pradhan mantri: do you know all the important points?
previous arrowprevious arrow
next arrownext arrow
Slider

Ready to find Chapter :- Prime Ministers of india

Ready to find out more Free Courses